Skip to main content

जिंदगी का अकेलापन


दोस्तों कल मेरे पास किसी शुभचिंतक का फ़ोन आया था की आप अकेलापन पर कुछ लिखिए, फिर मैंने बोला ठीक है मै लिखने की कोशिश करूंगा.

आज मै अकेलापन पर लिखने की कोशिस कर रहा हूँ , शायद आपको पसंद आये।

जिंदगी का अकेलापन क्या है: 

Welcome to जिंदगी का अकेलापन

दोस्तों अकेलेपन को महसूस कोई भी, किसी भी उम्र में कर सकता है। हर व्यक्ति अपने जीवनकाल में कभी ना कभी अकेलापन महसूस करता ही है।

हमे मालूम होना चाहिए की अकेलापन एक feeling है और जब हमे ऐसी फीलिंग होती तब हम भावनात्मक रूप से कमज़ोर होने लगते है और अपना अकेलापन दूर करने के लिए हम नये लोगो को Search करने लगते है। इसमें कोई बुराई है नहीं है , अगर दुनिया में बुरे लोग है तो अच्छे लोग भी है।

दोस्तों कभी भी अपने दुख पर ज्यादा ध्यान मत दो, क्योंकि ध्यान भोजन के समान है, आप जितना ध्यान देते हो तो वो चीज़ उतनी ही मजबूत होती जाती है। दिमाग की छोड़ दिल की सुनो। कम सोचो, महसूस  ज्यादा करो।अपने आप को दूसरों की राय के अनुसार न बनायें।

अकेलेपन को ऐसे करें दूर :



1 . हंसो जब भी मन हो :


दोस्तों आप कभी भी किसी भी छोटी से छोटी वस्तुओं पैर हंसो। ये मत सोचो की जब कोई बड़ी बात होगी तो तब हँसेंगे।  मन हो डांस करो, गाना गाओ। मन की शांति और अकेलेपन को दूर करने के लिए इंसान का हंसना बहुत जरूरी है।

2 . मनपसंद गाने सुनें: 


संगीत हमारे दिल और दिमाग को सुनहरा करने का सबसे अच्छा प्रमाण है। इसलिए जब भी आप अकेला महसूस करते हो तो अपने मनपसंद गाने सुनें। इससे आपके दिमाग सेअकेलापन के विचार दूर होते है। 

3 . Social Sites को देखें :


दोस्तों हंसी -मजाक करने के लिए फेसबुक, व्हाट्सप्प जैसे बेहतरीन सोशल नेटवर्क्स आ चूंकि हैं। इसलिए अगर आपको अकेलापन महसूस हो रहा है आप फेसबुक और व्हाट्सप्प पर motivational, Entertainment सोशल ग्रुप ज्वाइन करें।

4 . लोगों के नजरिओ को देखो :


दोस्तों यह थोड़ा आपको अजीब सा लगेगा लेकिन यह भी अकेलेपन को दूर करने का एक मजेदार उपाय है।

5 .  Dairy लिखे :


आप अपनी Feelings और विचारो पर नज़र रखने के लिए लिखना शुरू कर सकते है। यह तनाव कम करने की भी एक उत्तम विधि है , आप अपने लिए कुछ  समय  जरूर निकले। 

6 . खुद के पर्सनल दोस्त बनाओ : 


आप खुद से दोस्ती करिये , खुद को प्यार करिये , खुद को समझिये , जानिए। अपनी पसंद जानिए , कभी – कभी अकेले ही घूमने जाइये। 


दोस्तों अंत में बस यही कहूंगा की आप सबसे पहले अपने Negative एवं बुरे Thoughts को खत्म करिये। हमेशा अकेलापन पर Focus करना आपको और भी अकेला कर सकता है।  आपके जिंदगी में जो भी रिश्ते है उनसे attach रहिये , अकेलेपन के विचार से उन रिश्तो से दुरी मत बनाइये। 

दोस्तों आपसे Request  है कि , मेरी बातो पर सही से  सोचियेगा ,जरूर अगले ब्लॉग में फिर मिलेंगे, एक नए टॉपिक पर,  तब तक के लिए हंसते -रहिए ,हँसते – रहिए ,जीवन अनमोल है, मुस्कुराते रहिए ! 

धन्यवाद 



Comments

Nishant said…
Nicely explained
Thank u very Much

Popular posts from this blog

आत्मसम्मान का महत्व

दोस्तों अपने अवचेतन मन की शक्ति का इस्तेमाल करके आप नकारात्मक और आत्म-सम्मान के आभाव से कैसे उभर सकते हैं। दोस्तों यदि आप तनावग्रस्त या चिंतित हैं कि कोई भी आपको कद्र नहीं करेगा, दूसरा तो केवल सलाह दे सकता है लेकिन दुःख का अनुभव तो सिर्फ तुम ही अनुभव कर सकते हो।  तो दोस्तों यह लेख मै इसी बात पर ही लिखने जा रहा हूँ, इस लेख में आपको बताऊंगा कि आप और सिर्फ आप ही अपनी प्रतिक्रियाओं, विचारों व भावनाओं के लिए उत्तरदायी हैं। आप सीखेंगे कि स्वयं से प्रेम कैसे करें, मानसिक शांति कैसे पाएँ, दूसरों के प्रभुत्व से छुटकारा कैसे पाएँ और सुखद, सफल जीवन कैसे जिएँ। दोस्तों आज का टॉपिक है  "आत्मसम्मान का महत्व" आत्म सम्मान क्या है: दोस्तों आत्म सम्मान का अर्थ है स्वयं का सम्मान करना स्वयं को समझना अपने आप पर गर्व करना। आत्म सम्मान हमेशा आत्म विश्वास के साथ आता है और खुद पर इतना विश्वास होना चाहिए की आप अपने महत्व को जान सके। खुद के महत्व को जानकर खुद का सम्मान करना ही आत्म सम्मान कहलाता है। जो व्यक्ति स्वयं का सम्मान करता है वो ही दुसरो से सम्मान पाता है। आत्म सम्मान वो है जहाँ आपको अपना नि

जैसा सोचोगे वैसा आप बन जाओगे

दोस्तों दुनिया में कुछ ही लोग सम्मान, ख़ुशी, दौलत, समृद्धि, और सफलता क्यों हासिल कर पाते हैं; जबकि अधिकतर लोग एक औसत जीवन ही जी पाते हैं? तो दोस्तों आज हम इसी टॉपिक पर आलेख लिखने जा रहे हैं।  जैसा सोचोगे वैसा आप बन जाओगे इसकी वजह क्या है? ऐसा क्यों होता है? शायद कुछ लोग यहाँ पर ये सवाल कर सकते है की ये बड़ी सोच क्या बला है? सच में..! लोगो के सोच में अंतर होता है। उनके शिक्षा, अनुभव, माहौल और जरूरते भले ही उनकी सोच पर प्रभाव डालता है, लेकिन फिर भी इन्सान की सोच का आकार अलग अलग होता है। हुनरमंद लोग जिन्होंने कमजोरियों को जीता,  बड़ी सोच वाले लोग बहुत कम क्यों है? हाँ, ये सच है, लोग सोचते ही नहीं! हमारे जीवन वही सब और उतना ही अच्छा (बुरा) होता है जिसकी हम जितनी अच्छी( बुरी) कल्पना कर सकते हैं। जो चीज हमारे अंदर (मन मे) विद्यमान है वही चीज बाहर दिखती है। हमारा मस्तिष्क इस ब्रह्मांड मस्तिष्क का एक छोटा सा भाग है और हम जो कल्पना करते है ब्रह्मांड की शक्तियां वो सब हमारे समक्ष रखने का प्रयास करती हैं। इसे कुछ लोगों ने " law of attraction" का नाम भी दिया है। हमारा मस्तिष्क हमेश

जिंदगी में अपनी तुलना किसी से मत करना |

दोस्तों दूसरों के साथ स्वयं की तुलना करना मनुष्य का सहज स्वभाव है। ना चाहते हुए भी अक्सर दूसरों के साथ उनकी तुलना करने के विचार मन में आ ही जाते हैं।  दोस्तों मैं तो स्वयं की कभी तुलना नही करता  ,क्योंकि तुलना का प्रभाव हमेशा ही गलत होता हैं।  अगर आप स्वयं को अच्छी स्थिति में देखना चाहते हो तो बस अपने क्षेत्र में प्रयास करते रहो ,अपना कर्म करो ,और आगे बढ़ते रहो । तुलना करना भी बेकार हैं क्योंकि यहां हर इंसान अलग हैं ,उसकी यात्रा अलग है,उसकी परिस्थितियाँ अलग हैं और तुलना तो केबल बराबर में ही हो सकती हैं।  दोस्तों इस दुनिया में कोई भी दो व्यक्ति या वस्तुएं एक समान नहीं हैं. प्रत्येक व्यक्ति, प्रत्येक वस्तु अद्वितीय है. सृष्टि में जब कोई दो व्यक्ति एक से हैं ही नहीं तो फिर किसी से किसी की तुलना कैसे की जा सकती है. ऐसा बहुत बार हुआ है मेरे जीवन में कि मुझे मुझसे अधिक काबिल व्यक्ति मिले हैं।  मैं भी दूसरों के साथ स्वयं की तुलना करता हूं। यह एक स्वाभाविक वृत्ति है। परंतु इस वृत्ति का उपयोग मैं स्वयं को प्रेरित और उत्साह से ओतप्रोत करने के लिए करता हूं।    दोस्तों ज्यादातर लोग इसलिए दुखी नहीं