Skip to main content

जीवन में सफलता के लिए COMFORT ZONE से कैसे बाहर आये


दोस्तों हम सब एक ही तरह का जीवन जीना पसंद करते है, और जब भी कोई बदलाव करने के बारे में विचार करते है तो अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आने से हमे बहुत डर लगता है, हो सकता है की आपने कभी अपनी किसी पुरानी आदत या लत को छोड़ने की कोशिश की हो, तो इस बात को बेहतर तरीके से समझ सकते है की बदलाव करने के लिए क्या करना पड़ता है। 

सबसे पहले तो खुद को समझाना पड़ता है, कई दफा मन बदलाव स्वीकार नहीं करता है और हम पुराने ढर्रे पर लोट आते है, दोस्तों  ऐसे में दृढ निश्चय ही काम आता है। जीवन को आज से बेहतर बनाने के लिए बदलाव से होने वाले फायदों के बारे में फोकस करना पड़ता है और सतत प्रयास करते रहने से ही सफलता मिलती है। 

दोस्तों LifeWithAshish में आपका स्वागत है। हम वही आलेख लिखते है जो लोगो की डिमांड होती है, आप भी बता सकते है की कौन से टॉपिक आपको पसंद है , हम जरूर उस टॉपिक पैर लिखेंगे। 

दोस्तों जब तक आपका सहयोग मिलता रहेगा तब तक हम अपने आलेख लिखते रहेंगे।

दोस्तों आज का हमारा Topic है "जीवन में सफलता के लिए COMFORT ZONE से कैसे बाहर आये"

Welcome to जीवन में सफलता के लिए COMFORT ZONE से कैसे बाहर आये

दोस्तों मेरा विश्वास मानिये कि लोगो का असफल होना सिर्फ उनका मन ही होता है , जो हमेशा चाहते है कि COMFORT ZONE में ही रहे।

ऐसे बहुत सारे लोग है जो हमेशा सपना बहुत बड़ा देखते रहते है कि हम ये करेंगे , हम वो करेंगे, मेरा विश्वास मानिए ऐसे लोग कुछ नहीं कर पाते है, क्योंकि  वो सभी अपना COMFORT ZONE छोड़ना नहीं चाहते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की अपना COMFORT ZONE कैसे छोड़े।

जब  तक आपको पढ़ने में या अन्य किसी काम करने में मजा आता है तब तक वो काम आप करते रहते हैं लेकिन जैसे ही आपका मन नहीं लगता है तब आप उसी अपने काम को छोड़ देते है।

दोस्तों इसमें समस्या ये है कि हमारा दिमाग कभी नहीं चाहता है उस पर किसी प्रकार का दबाव पड़े , इसलिए वो आपको भटकाता रहता है, जैसे ही आप कुछ पढ़ेंगे या किसी काम को करने लगेंगे तो हो सकता है कि दिमाग आपको कही और भटका दे, या किसी पुरानी यादो में धकेल दे, कुछ भी हो सकता है जैसे- भूख , गर्मी , ठंडी , नींद आ जाए , कियोंकि ये सब आपके दिमाग पैर निर्भर करता है।

हमारा दिमाग बहुत होशियार है दोस्तों ये हमेशा उसी तरफ ले जाता है जहा पर आपको बहुत मजा आता है , शायद आपने अनुभव भी किया हो , मेरा मनना है की यही इसी point से आपका जीवन में सफलता और विफलता depend करती है।

दोस्तों जिन लोगो में दृढ संकल्प होता है वो जिंदगी में आगे निकल जाते है, और जिनके पास दृढ संकल्प का आभाव रहता है वो जिंदगी में असफल हो जाते है, और जो असफल हो जाते है, फिर वो लोगो को बताते रहते है की पता नहीं कियो असफल हो गए कितनी मेहनत की फिर भी असफल हो गए, फिर वो भाग्य ,  भगवान को दोष या घर वालो को दोष देते रहते है, लेकिन वो अपने आपको कभी भी दोष नहीं देंगे की मैंने उस काम के लिए COMFORT ZONE नहीं छोड़ा।

दोस्तों असफलता के लिए हजारो कमिया निकालेंगे लेकिंन सफल लोग अपने सफल होने के लिए केवल एक वजह को पा लेगा वो जिनगी में जरूर सफल हो जाएगा।

दोस्तों दूसरो को दोष देना बहुत आसान है लेकिन अपने को दोष देना बहुत कठिन है , समझिये इस point को और हो सके तो अपने आप को समझाइये, अगर आपको जिंदगी में सफल होना है।

दोस्तों कभी कभी कोई काम बड़ा रहता है तो फिर हमारा दिमाग उस बड़े लक्ष्य को हटा के आपको COMFORT ZONE में ले जाएगा ,और आप भी वही COMFORT ZONE में चले जाएंगे।

दोस्तों आप घबराइए मत मै आपको कुछ tips बता रहा हूँ , वो follow करके आप आगे बढ़ सकते है जिंदगी में -

अलग माहौल:

दोस्तों ये तरीका COMFORT ZONE से बहार लाने का बहुत अच्छा तरीका है , हो सके तो आप अपने को नए माहौल में रखे।

 नहीं समझे आप , यदि आप bad atmoshphere में पहले थे (दुखी थे) , आपको किया करना है उसे तुरंत change कर ले मतलब अपना माहौल बदल दे।

हो सके आप उन लोगो से जरूर मिले जो आपकी same profile के हो।

Risk लो :


दोस्तों अगर आप किसी काम के लिए जा रहे हो तो उसके लिए पहला स्टेप बाहर जरूरी होता है, लेकिन जिंदगी में Risk लेना आसान नहीं होता है , बहुत ही सोच समझ कर , सलाह करके ही लिया जाता है , लेकिंन मेरे दोस्तों अगर आपको जिंदगी में सफल होना है है, और अगर आपको नयी पहचान बनानी है तो आपको COMFORT ZONE से निकलना पड़ेगा।

Decision सही समय पैर लेना :

दोस्तों अगर आप COMFORT ZONE से बाहर निकल आये हो तो जल्दी में गलत decision नहीं लेना चाहिए जो आपको बाद में बहुत पछतावा हो।

जो आपने लक्ष्य बनाया है की ये मुझे अब करना है तो पहले उसे अच्छे से समझो और analysis करो , और आगे चलकर कौन कौन से resources लगेंगे , ये सब पहले सोच कर ही काम करे।

अपना काम काने का नजरिया बदले :

दोस्तों अगर आपको जिंदगी में सफल होना है तो तो सबसे पहले आपको बदलना होगा। अपने दिमाग को समझाना होगा की आपके लिए आपके COMFORT ZONE से important आपका लक्ष्य है।

उदहारण :

दो आदमी है उनकी मंजिले एक ही है , लेकिन उस मंजिल तक पहुंचने के लिए अलग अलग रास्ते है

एक बहुत आसान तरीका मंजिल तक पहुंचने के लिए , किन्तु बहुत लम्बा रास्ता यानी success देर से, क्योंकि उस रास्ते पर आप COMFORT ZONE से बहार निकल नहीं पाते है।

दूसरा थोड़ा रिस्की है जो COMFORT ZONE से बहार आकर ही करना पड़ेगा जो मंजिल तक पहुँचने के लिए नया रास्ता है , जो सिर्फ आपको खोजना है, बाद में इस रास्ते को और भी लोग अपनाते है किन्तु उसका क्रेडिट सिर्फ आपको जाता है,क्योंकि आपने सही नजरिये से सोचा है।

दोस्तों ये कुछ tips है जो आप अपने जीवन में अपना के आगे बढ़ सकते है।

COMFORT ZONE के तोड़ने के फायदे :


1. सबसे ख़ास बात, आप जिंदगी काटते नहीं जीते हैं।

2 . आप के काम की क्षमता बढ़ जाती है।

3 . जीवन में जब कुछ अचानक से नया घट जाता है तो आप उस के साथ आप आसानी से अनुकूलन बिठा लेते हैं।

4 . अगर आप भविष्य में कुछ नया करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं।

5 . आप अपनी रचनात्मकता को आसानी से बढ़ा सकते है।

दोस्तों अंत में बस यही कहूंगा की जब आप अपने COMFORT ZONE से बहार निकल जाते हैं , तो एक समय भयभीत करने वाला काम अब आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा।


दोस्तों तो क्या आप अपने COMFORT ZONE की जंजीर तोड़ने को तैयार है ? किया आप अपने आप को grow करना है ----तो क्यों न ये तोड़ -फोड़ अभी से शरू की जाए। 

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि यह article आपको पसंद आया होग, please कमेंट के द्वारा feedback जरूर दे। 

आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझाओं का स्वागत है , कृपया share करे और जुड़े रहने के  लिए Subscribe जरूर करे ताकि आपको जब भी हम कोई आलेख लिखे आपको तुरंत मिल जाए।

धन्यवाद 
LifeWithAshish

Comments

Popular posts from this blog

आत्मसम्मान का महत्व

दोस्तों अपने अवचेतन मन की शक्ति का इस्तेमाल करके आप नकारात्मक और आत्म-सम्मान के आभाव से कैसे उभर सकते हैं। दोस्तों यदि आप तनावग्रस्त या चिंतित हैं कि कोई भी आपको कद्र नहीं करेगा, दूसरा तो केवल सलाह दे सकता है लेकिन दुःख का अनुभव तो सिर्फ तुम ही अनुभव कर सकते हो।  तो दोस्तों यह लेख मै इसी बात पर ही लिखने जा रहा हूँ, इस लेख में आपको बताऊंगा कि आप और सिर्फ आप ही अपनी प्रतिक्रियाओं, विचारों व भावनाओं के लिए उत्तरदायी हैं। आप सीखेंगे कि स्वयं से प्रेम कैसे करें, मानसिक शांति कैसे पाएँ, दूसरों के प्रभुत्व से छुटकारा कैसे पाएँ और सुखद, सफल जीवन कैसे जिएँ। दोस्तों आज का टॉपिक है  "आत्मसम्मान का महत्व" आत्म सम्मान क्या है: दोस्तों आत्म सम्मान का अर्थ है स्वयं का सम्मान करना स्वयं को समझना अपने आप पर गर्व करना। आत्म सम्मान हमेशा आत्म विश्वास के साथ आता है और खुद पर इतना विश्वास होना चाहिए की आप अपने महत्व को जान सके। खुद के महत्व को जानकर खुद का सम्मान करना ही आत्म सम्मान कहलाता है। जो व्यक्ति स्वयं का सम्मान करता है वो ही दुसरो से सम्मान पाता है। आत्म सम्मान वो है जहाँ आपको अपना नि

जैसा सोचोगे वैसा आप बन जाओगे

दोस्तों दुनिया में कुछ ही लोग सम्मान, ख़ुशी, दौलत, समृद्धि, और सफलता क्यों हासिल कर पाते हैं; जबकि अधिकतर लोग एक औसत जीवन ही जी पाते हैं? तो दोस्तों आज हम इसी टॉपिक पर आलेख लिखने जा रहे हैं।  जैसा सोचोगे वैसा आप बन जाओगे इसकी वजह क्या है? ऐसा क्यों होता है? शायद कुछ लोग यहाँ पर ये सवाल कर सकते है की ये बड़ी सोच क्या बला है? सच में..! लोगो के सोच में अंतर होता है। उनके शिक्षा, अनुभव, माहौल और जरूरते भले ही उनकी सोच पर प्रभाव डालता है, लेकिन फिर भी इन्सान की सोच का आकार अलग अलग होता है। हुनरमंद लोग जिन्होंने कमजोरियों को जीता,  बड़ी सोच वाले लोग बहुत कम क्यों है? हाँ, ये सच है, लोग सोचते ही नहीं! हमारे जीवन वही सब और उतना ही अच्छा (बुरा) होता है जिसकी हम जितनी अच्छी( बुरी) कल्पना कर सकते हैं। जो चीज हमारे अंदर (मन मे) विद्यमान है वही चीज बाहर दिखती है। हमारा मस्तिष्क इस ब्रह्मांड मस्तिष्क का एक छोटा सा भाग है और हम जो कल्पना करते है ब्रह्मांड की शक्तियां वो सब हमारे समक्ष रखने का प्रयास करती हैं। इसे कुछ लोगों ने " law of attraction" का नाम भी दिया है। हमारा मस्तिष्क हमेश

जिंदगी में अपनी तुलना किसी से मत करना |

दोस्तों दूसरों के साथ स्वयं की तुलना करना मनुष्य का सहज स्वभाव है। ना चाहते हुए भी अक्सर दूसरों के साथ उनकी तुलना करने के विचार मन में आ ही जाते हैं।  दोस्तों मैं तो स्वयं की कभी तुलना नही करता  ,क्योंकि तुलना का प्रभाव हमेशा ही गलत होता हैं।  अगर आप स्वयं को अच्छी स्थिति में देखना चाहते हो तो बस अपने क्षेत्र में प्रयास करते रहो ,अपना कर्म करो ,और आगे बढ़ते रहो । तुलना करना भी बेकार हैं क्योंकि यहां हर इंसान अलग हैं ,उसकी यात्रा अलग है,उसकी परिस्थितियाँ अलग हैं और तुलना तो केबल बराबर में ही हो सकती हैं।  दोस्तों इस दुनिया में कोई भी दो व्यक्ति या वस्तुएं एक समान नहीं हैं. प्रत्येक व्यक्ति, प्रत्येक वस्तु अद्वितीय है. सृष्टि में जब कोई दो व्यक्ति एक से हैं ही नहीं तो फिर किसी से किसी की तुलना कैसे की जा सकती है. ऐसा बहुत बार हुआ है मेरे जीवन में कि मुझे मुझसे अधिक काबिल व्यक्ति मिले हैं।  मैं भी दूसरों के साथ स्वयं की तुलना करता हूं। यह एक स्वाभाविक वृत्ति है। परंतु इस वृत्ति का उपयोग मैं स्वयं को प्रेरित और उत्साह से ओतप्रोत करने के लिए करता हूं।    दोस्तों ज्यादातर लोग इसलिए दुखी नहीं