Skip to main content

दुःख और सुख क्या है?

नमस्कार दोस्तों आपका हमारे blog में स्वागत है। दोस्तों आज हम एक आलेख लिखने जा रहे हैं ,आप उसको बहुत ध्यान से पढ़िए। 


दुःख और सुख क्या है? 


दोस्तों जो मिल गया वह सुख और जो नहीं मिला वह दुःख। 

कहने को सुख और दुःख तीन  तरह के मनोभाव है, धन का, तन का, मन का। 

परन्तु कभी कभी बुद्धि और अध्यात्म थोड़ी दूर के रिश्तेदार है सुख दुःख के।  

Welcome to दुःख और सुख क्या है?


मेरे प्यारे दोस्तों अपने देखा ही होगा कि ये दुनिया कभी भी  हमारे हिसाब से नहीं चल सकता यही सबसे बड़ा दुःख , जिसकी इच्छा हो वह मिल जाये, प्रेयसी का चेहरा दिख जाये , सबसे बड़ा सुख। 

कहने को एक दूसरे के विपरीत मगर ख़ुशी मिल भी जाए तो क्षण भर में बहुत खुश और गम सालो साल तक सालता रहे। 

दोस्तों सुख हो सभी के साथ आता है कभी किसी को दुःख पहले और कभी सुख कभी पहले। 

अब उनको कौन समझाए की सुख ढूंढना पड़ता है, दोस्तों सुख अपने पास ही रहता बस अपने अपने नजरिये की बात है।

दोस्तों मान लो कि तुम्हारा बेटा या बेटी खो गए है और खोजने से मिल नहीं रहे बहुत  घण्टे से, अब इस समय आपके  दिमाग में  तरह तरह के प्रश्न चल रहे होंगे, तुम परेशान  हो गए हो , तो ये दुःख है मेरे दोस्तों और फिर वो ढूढने से  तुम्हें अचानक मिल जाते  है, तो ये सुख है।  दुःख जितना गहरा, सुख उतना  ही ऊँचा मेरे दोस्तों।  

वहीं हमारे मन मुताबिक़ तो हम ख़ुश हैं सुखी है जिस दिन सुख और दुःख के चक्र से बाहर निकल जाएंगे उस दिन ईश्वर के समीप होंगे और मोक्ष के पास।।
 दोस्तों उम्मीदों का पूरा होना ही सुख है और उम्मीदों का पूरा न होना दुख है। 


मन मे उत्पन्न इक्षाएँ जब पूरी होती है तो सुख मिलता है,
इसीलिए गीता में सच ही कहा गया गया है- कर्म करो , फल की इक्षा ना रखो। यह जो इक्षाएँ, उम्मीदे ही सुख- दुख का कारण है।
 

दोस्तों कभी-कभी मुझे लगता है कि सब खो गया है और कभी-कभी मुझे लगता है जैसे मैंने दुनिया को जीत लिया है। कई बार हँसी मेरे नियंत्रण में नहीं होती है।  जीवन में दुख और सुख एक सिक्के के दो पहलु हैं। ये दोनों साथ ही चलते हैं। इन्हें एक-दूसरे से पृथक करना संभव नहीं है।

दुख और सुख रात-दिन की तरह होते हैं। एक के बिना दूसरे का कोई अस्तित्व नहीं है। हम केवल सुख को तो अपने जीवन में शामिल करने की दुआ मांग लेते हैं परंतु कभी दुख नहीं चाहते। हम यह भूल जाते हैं कि जो सवेरा घने अंधेरे के बाद होता है, वह साधारण से ज्यादा अच्छा प्रतीत होता है। जीवन में हमें सुख मिलने पर तो प्रसन्नता होती है किंतु दुख मिलने पर हमें शोक होता है। यही जीवन चक्र है। यदि ऐसा नहीं होगा तो हमें कभी खुशी का महत्त्व नहीं पता चलेगा। यदि जीवन में कभी कोई दुख नहीं मिलेगा तो व्यक्ति को खुशी के लिए कोई संघर्ष भी नहीं करना होगा। संघर्षों से मिली खुशी हमें सदैव ज्यादा प्रसन्नता देती है जबकि हमें यदि बिना संघर्ष सबकुछ मिल जाएगा तो जीवन उदासीन लगने लगता है।

इस दुनिया में एक भी व्यक्ति ऐसा नहीं है जो दुख से बच सके। दुख हमारे जीवन को जिस तरह से आगे ले जाता है, उसकी मूलभूत विशेषता है- घृणा। दुख तब होता है जब चीजें बदल जाती हैं - एक रिश्ता समाप्त हो जाता है, किसी की मृत्यु हो जाती है, हमें नौकरी से निकाल दिया जाता है, बीमार होने पर, एक दोस्त को शारीरिक रूप से चोट लगी है, एक आपदा होती है।
 

दुख दो प्रकार के होते हैं शारीरिक और मानसिक। शारीरिक दुख में तो हमें बाहरी चोट लगती है लेकिन मानसिक दुख में हमारी मानसिकता पर प्रभाव पड़ता है जो कि शारीरिक दुख से भी बड़ा होता है। हमें ऐसे दुख से उबरने के लिए अपनी मानसिकता को स्थिर करना होगा। 

दोस्तों हम सभी को सुख नहीं दे सकते है लेकिन अगर सुख नहीं दे सकते है तो दुसरो को दुःख भी न दे। 

आना-जाना, लगा रहेगा, दुःख जायेगा, सुख आयेगा, करेगा जो भी, भलाई के काम, उसका ही नाम, रह जायेगा…!!

क्यों घबराता हैं पगले दुःख होने से…
जीवन तो प्रारम्भ ही हुआ हैं रोने से… 

मेरे दोस्तों 

यही तो जीवन का सही अर्थ और मतलब है। सुख और दुख के बिना तो जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती। कभी भी जीवन में एक जैसे दिन नहीं होते कभी खुशियां होती हैं तो कभी गम होते है इसी तरह जीवन अपना चक्र पूर्ण करती है। सुख और दुख के समय ही जीवन में लोगों की असली पहचान होती है और यही चीजें हमें जीवन के कई नए पाठ पढ़ा कर जाती है। इसलिए जीवन में आए दुख से कभी निराश नहीं होना चाहिए।  

असल में इस संसार में दुःख और सुख का विषय सापेक्षिक है मतलब ये स्थिर नहीं है।किसी एक की नौकरी लगना किसी के लिए ख़ुशी तो किसी के लिए दुःख हो सकता है।

पर जैसे जैसे सभ्यताएं विकास करती है तो ये दुःख और सुख की परत मोटी होती जाती है।

वह दुसरे अपने साथ वाले का जीवन देखता है और दुखी होता है।

मेरा कहना है की अगर पूरी दुनिया में सभी इंसानों की हालत एक जैसी हो जाए सबके ऊपर मुसीबत के पहाड़ टूट पड़े।सब की रोजी रोटी तबाह हो जाए।तो हम देखेंगे की लोगों पर दुःख का कोई नमो निशान नहीं होगा क्यूंकि वो जानते हैं की पूरी दुनिया की अपने जैसे हाल हैं।तो क्या रोना।

इसलिए मनुष्य का सुख और दुःख दुसरे के दुःख और सुख पे निर्भर करता है।आजकल के समय में तो येही देखा जा सकता है।
 

सुख की इच्छा करना ही दुख है...
जब आप आये दिन सुनार के पास जाने लगे तो समझिये सुख है और जब आप भगवान को याद करे तो समझिये दु:ख है। 


दुख और सुख की परिभाषाये व्यक्तिगत रूप से अलग अलग हो सकती है।

वैसे देखा जाए तो दुख और सुख में कई स्तिथियाँ है।

लेकिन जब कभी भी मुझे २-३ दिनों की छुट्टी होती है मैं बड़े आनंद से घर आता हूँ। यह मेरे बहुत ही सुखद अनुभव होता है।

फिलहाल तो मेरे लिए यही दुख और सुख है।

Welcome to दुःख और सुख क्या है?


इसके विपरीत अपेक्षा दुःख का पर्याय है। अपेक्षा उपेक्षा की जननी है, जो साधन उपलब्ध हैंं उनकी उपेक्षा करके अधिक की अपेक्षा करना ..यही हमारी वृत्ति है और यही महान दुःखों का कारण है ।दुःख संताप दे सकता है परंतु असह्य नहीं हो सकता। ये तो हम लोग ही संताप को पीडा मे बदलकर कष्टकारी बना लेते हैं।
 

Welcome to दुःख और सुख क्या है?



जन्म से अंधे व्यक्ति को हम कितना भी समझाने का प्रयास करें कि यह विश्व दृश्य स्वरूप में दिखाई देता है, तब भी उसे विश्वास दिलाना कठिन है । किसी बालक को यौन के बारे में कितना ही क्यों न समझाएं, उसके लिए यह समझना कठिन है । उसी प्रकार, आनंद का अर्थ किसी को समझाना कठिन होता है।  

दोस्तों  जिंदगी के कुछ ख़ास आयामों को समझने के लिए सुख और दुख का होना जीवन में बहुत ही आवश्यक है। यह इस बात को याद दिलाता है कि हम सदा के लिए रहने नहीं आए हैं हम कुछ समय के लिए यहां यात्रा कर रहे हैं। आपके जीवन में हो रही घटनाएं -चाहे वह सुख से संबंधित है या दुःख से संबंधित है आपको कुछ न कुछ सीखने को ही मिलता हैं चाहे वह अच्छा है या एक कड़वा सच। यह सब आपकी पर्सनल ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है। 


कभी हसना है कभी रोना है
जीवन सुख दुःख का संगम है
कभी पतझड़ है कभी सावन है
यह आता जाता मौसम है
कभी हसना है कभी रोना है
जीवन सुख दुःख का संगम है
कुछ जीने की मजबूरी है
कुछ इस दुनिया की रस्मे है
कुछ दिन हैं खोने पाने के
कुछ वादे हैं कुछ कस्मे
हैं एक बेचैनी सी हर दम है
जीवन सुख दुःख का संगम है
कभी पतझड़ है कभी सावन है
यह आता जाता मौसम है

कोई सोता है आँचल के तले
कोई दिल मंटा को तरसता है
कही मायूसी की धुप खिली कही
प्यार ही प्यार बरसता है कभी
दर्द है तोह कभी मरहम है
जीवन सुख दुःख का संगम है
कभी हसना है कभी रोना है
जीवन सुख दुःख का संगम है

गुजरे हुए लम्हों की यादें
हर वक्त हमें तड़पती है
एक साया बनके आती है
एक साया बनके जाती है
एक तन्हाई का आलम है
जीवन सुख दुःख का संगम है
कभी पतझड़ है कभी सावन है
यह आता जाता मौसम है
कभी हसना है कभी रोना है
जीवन सुख दुःख का संगम है
जीवन सुख दुःख का संगम है
जीवन सुख दुःख का संगम है.

Welcome to दुःख और सुख क्या है?

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि यह article आपको पसंद आया होगा , please कमेंट के द्वारा feedback जरूर दे। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझाओं का स्वागत है , अगर आप मेरे आर्टिकल को पसन्द करते है तो जरूर Follow करे ताकि आपको तुरंत मेरे आर्टिकल आपको मिल जाए। 


धन्यवाद 




 


Comments

Popular posts from this blog

आत्मसम्मान का महत्व

दोस्तों अपने अवचेतन मन की शक्ति का इस्तेमाल करके आप नकारात्मक और आत्म-सम्मान के आभाव से कैसे उभर सकते हैं। दोस्तों यदि आप तनावग्रस्त या चिंतित हैं कि कोई भी आपको कद्र नहीं करेगा, दूसरा तो केवल सलाह दे सकता है लेकिन दुःख का अनुभव तो सिर्फ तुम ही अनुभव कर सकते हो।  तो दोस्तों यह लेख मै इसी बात पर ही लिखने जा रहा हूँ, इस लेख में आपको बताऊंगा कि आप और सिर्फ आप ही अपनी प्रतिक्रियाओं, विचारों व भावनाओं के लिए उत्तरदायी हैं। आप सीखेंगे कि स्वयं से प्रेम कैसे करें, मानसिक शांति कैसे पाएँ, दूसरों के प्रभुत्व से छुटकारा कैसे पाएँ और सुखद, सफल जीवन कैसे जिएँ। दोस्तों आज का टॉपिक है  "आत्मसम्मान का महत्व" आत्म सम्मान क्या है: दोस्तों आत्म सम्मान का अर्थ है स्वयं का सम्मान करना स्वयं को समझना अपने आप पर गर्व करना। आत्म सम्मान हमेशा आत्म विश्वास के साथ आता है और खुद पर इतना विश्वास होना चाहिए की आप अपने महत्व को जान सके। खुद के महत्व को जानकर खुद का सम्मान करना ही आत्म सम्मान कहलाता है। जो व्यक्ति स्वयं का सम्मान करता है वो ही दुसरो से सम्मान पाता है। आत्म सम्मान वो है जहाँ आपको अपना नि

जैसा सोचोगे वैसा आप बन जाओगे

दोस्तों दुनिया में कुछ ही लोग सम्मान, ख़ुशी, दौलत, समृद्धि, और सफलता क्यों हासिल कर पाते हैं; जबकि अधिकतर लोग एक औसत जीवन ही जी पाते हैं? तो दोस्तों आज हम इसी टॉपिक पर आलेख लिखने जा रहे हैं।  जैसा सोचोगे वैसा आप बन जाओगे इसकी वजह क्या है? ऐसा क्यों होता है? शायद कुछ लोग यहाँ पर ये सवाल कर सकते है की ये बड़ी सोच क्या बला है? सच में..! लोगो के सोच में अंतर होता है। उनके शिक्षा, अनुभव, माहौल और जरूरते भले ही उनकी सोच पर प्रभाव डालता है, लेकिन फिर भी इन्सान की सोच का आकार अलग अलग होता है। हुनरमंद लोग जिन्होंने कमजोरियों को जीता,  बड़ी सोच वाले लोग बहुत कम क्यों है? हाँ, ये सच है, लोग सोचते ही नहीं! हमारे जीवन वही सब और उतना ही अच्छा (बुरा) होता है जिसकी हम जितनी अच्छी( बुरी) कल्पना कर सकते हैं। जो चीज हमारे अंदर (मन मे) विद्यमान है वही चीज बाहर दिखती है। हमारा मस्तिष्क इस ब्रह्मांड मस्तिष्क का एक छोटा सा भाग है और हम जो कल्पना करते है ब्रह्मांड की शक्तियां वो सब हमारे समक्ष रखने का प्रयास करती हैं। इसे कुछ लोगों ने " law of attraction" का नाम भी दिया है। हमारा मस्तिष्क हमेश

जिंदगी में अपनी तुलना किसी से मत करना |

दोस्तों दूसरों के साथ स्वयं की तुलना करना मनुष्य का सहज स्वभाव है। ना चाहते हुए भी अक्सर दूसरों के साथ उनकी तुलना करने के विचार मन में आ ही जाते हैं।  दोस्तों मैं तो स्वयं की कभी तुलना नही करता  ,क्योंकि तुलना का प्रभाव हमेशा ही गलत होता हैं।  अगर आप स्वयं को अच्छी स्थिति में देखना चाहते हो तो बस अपने क्षेत्र में प्रयास करते रहो ,अपना कर्म करो ,और आगे बढ़ते रहो । तुलना करना भी बेकार हैं क्योंकि यहां हर इंसान अलग हैं ,उसकी यात्रा अलग है,उसकी परिस्थितियाँ अलग हैं और तुलना तो केबल बराबर में ही हो सकती हैं।  दोस्तों इस दुनिया में कोई भी दो व्यक्ति या वस्तुएं एक समान नहीं हैं. प्रत्येक व्यक्ति, प्रत्येक वस्तु अद्वितीय है. सृष्टि में जब कोई दो व्यक्ति एक से हैं ही नहीं तो फिर किसी से किसी की तुलना कैसे की जा सकती है. ऐसा बहुत बार हुआ है मेरे जीवन में कि मुझे मुझसे अधिक काबिल व्यक्ति मिले हैं।  मैं भी दूसरों के साथ स्वयं की तुलना करता हूं। यह एक स्वाभाविक वृत्ति है। परंतु इस वृत्ति का उपयोग मैं स्वयं को प्रेरित और उत्साह से ओतप्रोत करने के लिए करता हूं।    दोस्तों ज्यादातर लोग इसलिए दुखी नहीं