Skip to main content

HEALTH IS EVERYTHING

दोस्तों HEALTH IS EVERYTHING आज के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है।  दोस्तों मैंने देखा है की लोग HEALTH पर ध्यान ही नहीं देते है। लोग दिन भर इधर उधर भागते रहते है,  अपने लक्ष्य की तरफ  लेकिन वो लोग अपने लिए समय निकल ही नहीं पाते हैं। लोग बोलते है की मेरे पास समय नहीं है,मै उन लोगो को यही कहूंगा की :

HEALTH IS EVERYTHING

HEALTH उतना ही महत्व रखता है, जितना जीवन मे धन रखता है।  



Welcome to HEALTH IS EVERYTHING

दोस्तों सोचो आपका समय कहाँ जा रहा है दिन भर। 


दोस्तों HEALTH   शरीर में अच्छे दिमाग का वास होता है दिमाग का प्रयोग कर के किसी भी काम को अच्छी तरह से कर सकते हो ,अच्छी एजुकेशन लेे सकते हो । 

दोस्तों अगर आप बीमार रहोगे तो आप कुछ भी नहीं कर सकते, आप अपने परिवार के लिए बोझ बन जाओगे। तुम्हारे कारण सभी लोग परेशान रहेंगे।  यह मेराअनुभव है। 


दोस्तों सब कुछ होने पर भी यदि मनुष्य के पास HEALTH  नहीं, तो समझो उसके पास कुछ है ही नहीं। 


अगर आपका शरीर स्वस्थ है तो आप आगे जा कर बच्चों की देखभाल कर सकते हैं और एक लाभ और की ,उन पर बोझ नहीं बनेंगे ...।  


दोस्तों HEALTH है तो सबकुछ है। इस कथन से ये अभिप्राय है। कि यदि आप शारीरिक एवं मानसिक रूप से सुदृढ़ है। तो आर्थिक रूप से मज़बूत होने से कोई नहीं रोक सकता आपको। 

सुखी एवं स्वस्थ रहिये। और सदा मस्त रहिये। 

मेरे अनुभव से दोनों जरूरी है लेकिन HEALTH ज्यादा जरूरी है क्योकि आपके पास पैसा है लेकिन आपका कोई अंग नहीं है या बेकार हो गया तो वह पैसा काम नहीं करता है तो पैसे की जरूरत इतनी है जितनी कि बाइक में पेट्रोल की। 


दोस्तों पहला सुख निरोगी काया दूसरा सुख घर में हो माया.. 

HEALTH और पैसा और बाकी काफी चीजें भी मनुष्य जीवन के लिए अति आवश्यक है, परंतु अगर आप सिर्फ HEALTH और पैसे में से किसी एक को नहीं चुन सकते क्योंकि  HEALTH और धन दोनों Ballance होना चाहिए। 

दोस्तों आज की हकीकत यह है कि लोग पैसों के पीछे अपने HEALTH का ध्यान नहीं रख रहे हैं उनके लिए कुछ पॉइंट्स में अपनी बात रखना चाहूंगा…

दोस्तों पद, पैसा, सब कुछ महत्वपुर्ण है, लेकिन सबसे पहले, आपका शरीर है । शरीर को मजबूत रखोगे तो जीवन सार्थक है, अन्यथा सब बेकार। 

दोस्तों शरीर के साथ-साथ मन को भी नियंत्रित करना सीखें और सभी उन्मादों की जड़ यही बंदर मन है, यदि मन उत्साही और संतुष्ट है, तो शरीर स्वतः ही सुडोल स्वस्थ हो जाएगा और यदि मन आंखमिचोली कर रहा है, तो यह शरीर को भी खराब कर देगा और एक बात याद रखें कि शरीर के मरने पर हर कोई रोता है।लेकिन जब मन मर जाता है, तो हमें ही.खुद के लिए रोना पड़ता है 

क्योंकि अगर सेहत हैं तो इंसान किसी भी काम को करके पैसा कमा सकता है।परंतु अगर सेहत नहीं है तो इंसान पैसा नहीं कमा सकता। अगर पैसा है भी तो उसका लाभ नहीं उठा सकता। क्योंकि बिना सेहत के इंसान का जीवन नीरस है। सेहत है तभी सब कुछ है। 

सेहत है तभी इस दुनिया में जीने का मजा है।जिसके पास सेहत है वही इंसान पैसे का पूर्णतया लाभ उठा सकता है। 

यह कहावत भी है कि- 

"स्वास्थ्य ही धन है ।" 

ये 2 ऐसी चीज़ें है जो दोनों ही जरूरी है और एक दूसरे की पूरक है। 

दोस्तों  अंत में  यही कहूंगा कि आप  सभी लोग आज  से ही अपने HEALTH पर ध्यान देना शुरू कर दो। 


दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि यह article आपको पसंद आया होगा , please कमेंट के द्वारा feedback जरूर दे। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझाओं का स्वागत है , अगर आप मेरे आर्टिकल को पसन्द करते है तो जरूर Follow करे ताकि आपको तुरंत मेरे आर्टिकल आपको मिल जाए। 


धन्यवाद 

Comments

Popular posts from this blog

आत्मसम्मान का महत्व

दोस्तों अपने अवचेतन मन की शक्ति का इस्तेमाल करके आप नकारात्मक और आत्म-सम्मान के आभाव से कैसे उभर सकते हैं। दोस्तों यदि आप तनावग्रस्त या चिंतित हैं कि कोई भी आपको कद्र नहीं करेगा, दूसरा तो केवल सलाह दे सकता है लेकिन दुःख का अनुभव तो सिर्फ तुम ही अनुभव कर सकते हो।  तो दोस्तों यह लेख मै इसी बात पर ही लिखने जा रहा हूँ, इस लेख में आपको बताऊंगा कि आप और सिर्फ आप ही अपनी प्रतिक्रियाओं, विचारों व भावनाओं के लिए उत्तरदायी हैं। आप सीखेंगे कि स्वयं से प्रेम कैसे करें, मानसिक शांति कैसे पाएँ, दूसरों के प्रभुत्व से छुटकारा कैसे पाएँ और सुखद, सफल जीवन कैसे जिएँ। दोस्तों आज का टॉपिक है  "आत्मसम्मान का महत्व" आत्म सम्मान क्या है: दोस्तों आत्म सम्मान का अर्थ है स्वयं का सम्मान करना स्वयं को समझना अपने आप पर गर्व करना। आत्म सम्मान हमेशा आत्म विश्वास के साथ आता है और खुद पर इतना विश्वास होना चाहिए की आप अपने महत्व को जान सके। खुद के महत्व को जानकर खुद का सम्मान करना ही आत्म सम्मान कहलाता है। जो व्यक्ति स्वयं का सम्मान करता है वो ही दुसरो से सम्मान पाता है। आत्म सम्मान वो है जहाँ आपको अपना नि

जैसा सोचोगे वैसा आप बन जाओगे

दोस्तों दुनिया में कुछ ही लोग सम्मान, ख़ुशी, दौलत, समृद्धि, और सफलता क्यों हासिल कर पाते हैं; जबकि अधिकतर लोग एक औसत जीवन ही जी पाते हैं? तो दोस्तों आज हम इसी टॉपिक पर आलेख लिखने जा रहे हैं।  जैसा सोचोगे वैसा आप बन जाओगे इसकी वजह क्या है? ऐसा क्यों होता है? शायद कुछ लोग यहाँ पर ये सवाल कर सकते है की ये बड़ी सोच क्या बला है? सच में..! लोगो के सोच में अंतर होता है। उनके शिक्षा, अनुभव, माहौल और जरूरते भले ही उनकी सोच पर प्रभाव डालता है, लेकिन फिर भी इन्सान की सोच का आकार अलग अलग होता है। हुनरमंद लोग जिन्होंने कमजोरियों को जीता,  बड़ी सोच वाले लोग बहुत कम क्यों है? हाँ, ये सच है, लोग सोचते ही नहीं! हमारे जीवन वही सब और उतना ही अच्छा (बुरा) होता है जिसकी हम जितनी अच्छी( बुरी) कल्पना कर सकते हैं। जो चीज हमारे अंदर (मन मे) विद्यमान है वही चीज बाहर दिखती है। हमारा मस्तिष्क इस ब्रह्मांड मस्तिष्क का एक छोटा सा भाग है और हम जो कल्पना करते है ब्रह्मांड की शक्तियां वो सब हमारे समक्ष रखने का प्रयास करती हैं। इसे कुछ लोगों ने " law of attraction" का नाम भी दिया है। हमारा मस्तिष्क हमेश

जिंदगी में अपनी तुलना किसी से मत करना |

दोस्तों दूसरों के साथ स्वयं की तुलना करना मनुष्य का सहज स्वभाव है। ना चाहते हुए भी अक्सर दूसरों के साथ उनकी तुलना करने के विचार मन में आ ही जाते हैं।  दोस्तों मैं तो स्वयं की कभी तुलना नही करता  ,क्योंकि तुलना का प्रभाव हमेशा ही गलत होता हैं।  अगर आप स्वयं को अच्छी स्थिति में देखना चाहते हो तो बस अपने क्षेत्र में प्रयास करते रहो ,अपना कर्म करो ,और आगे बढ़ते रहो । तुलना करना भी बेकार हैं क्योंकि यहां हर इंसान अलग हैं ,उसकी यात्रा अलग है,उसकी परिस्थितियाँ अलग हैं और तुलना तो केबल बराबर में ही हो सकती हैं।  दोस्तों इस दुनिया में कोई भी दो व्यक्ति या वस्तुएं एक समान नहीं हैं. प्रत्येक व्यक्ति, प्रत्येक वस्तु अद्वितीय है. सृष्टि में जब कोई दो व्यक्ति एक से हैं ही नहीं तो फिर किसी से किसी की तुलना कैसे की जा सकती है. ऐसा बहुत बार हुआ है मेरे जीवन में कि मुझे मुझसे अधिक काबिल व्यक्ति मिले हैं।  मैं भी दूसरों के साथ स्वयं की तुलना करता हूं। यह एक स्वाभाविक वृत्ति है। परंतु इस वृत्ति का उपयोग मैं स्वयं को प्रेरित और उत्साह से ओतप्रोत करने के लिए करता हूं।    दोस्तों ज्यादातर लोग इसलिए दुखी नहीं