Skip to main content

वास्तविक दुनिया में जीऐं

दोस्तों झूठी दुनिया (सोशल-मीडिया) पर नहीं वास्तविक दुनिया में दोस्त बनायें, ऐसे दोस्त जिनको आप अपने मन की बातें बता सकें, और जो आपको अच्छी सलाह दे सकें, सोशल मीडिया में आपके दोस्तों की लिस्ट बहुत बड़ी है , और रोज सोशल मीडिया फ्रेंड को Hallo , Hi करते हो , पर दोस्तों आपको पता है आपके जिंदगी में वास्तविक दोस्त कौन -कौन से है जो आपका दुःख में साथ दे रहे हैं , वर्तमान में युवा अकेलेपन का शिकार हो रहे है, और अकेलेपन में वो बहुत सी गलतियां कर देते है, जो नुक्सान पहुंचाती है उनके जीवन को।


                 "वास्तविक दुनिया में जीऐं"


Welcome to वास्तविक दुनिया में जीऐं

अधिकतर युवा आकर्षण वाले प्यार के दलदल में फंस जाते हैं, और समय बीतने के बाद पता चलता है कि वो अपने आप को इस दलदल से निकल ही नहीं पाते है।

नौकरी , परिवार , और जिम्मेदारिओं के बोझ में इंसान इतना उलझ गया है कि वो अपनी सभी खुशिओं को त्याग कर रहा है , और भी पता नहीं कौन कौन से दर्द अपने मन में में लिए घूम रहे हैं।

सोशल मीडिया में आपके दोस्तों की लिस्ट बहुत बड़ी है , और रोज सोशल मीडिया फ्रेंड को Hallo , Hi करते हो , पर दोस्तों आपको पता है आपके जिंदगी में वास्तविक दोस्त कौन -कौन से है जो आपका दुःख में साथ दे रहे हैं , वर्तमान में युवा अकेलेपन का शिकार हो रहे है, और अकेलेपन में वो बहुत सी गलतियां कर देते है, जो नुक्सान पहुंचाती है उनके जीवन को।

ऐसे सभी युवाओं से मेरी अपील है कि ,झूठी  दुनिया (सोशल-मीडिया) पर नहीं वास्तविक दुनिया में दोस्त बनायें,

ऐसे दोस्त जिनको आप अपने मन की बातें बता सकें, और जो आपको अच्छी सलाह दे सकें,

ऐसे दोस्त जिनके साथ आप खुल के हँस सकें,

और इतनी सी उम्र में ये चिंता लेना छोड़ दीजिए

खुल के जीना सीखिये,

अभी हँसना सीखिये,

याद रखिये ये समय अगर निकल गया, ये उम्र अगर निकल गई फिर कभी वापस नही आएगा, कभी भी नहीं..

क्या आप किसी Person या Problem ,की वजह से अपनी ज़िंदगी ही जीना ही छोड़ देंगे क्या,,,


और विश्वाश के साथ खुद से कहिये,,,' बस अब और नहीं अब से मुझे बस खुश रहना है, में सब कुछ कर सकता/सकती हूँ ।'दोस्तों बात तो बस इतनी सी है की परेशान वहीँ है जो शायद जीवन को सिर्फ अपने नजरिये से देखते हैं ,एक बार जरा अपनी जिंदगी को अपने नजरिये से आजाद करके तो देखो --------


Welcome to वास्तविक दुनिया में जीऐं


दोस्तों असल मे इस दुनिया को सफल व्यक्तियों की नहीं, खुश व्यक्तियों की बहुत ज्यादा जरुरत है। एक बात आपको कभी भी भूलनी नहीं चाहिए की आप जीवन में कितना भी , कुछ भी कर लो , उसका अंतिम परिणाम आत्मसंतुस्ती और स्वयं की ख़ुशी ही होता है, बस आपको पता लगाना है कि आप इनके पास आ रहे है या दूर हो रहे हैं।

जो नहीं हैं उसकी कामना करके , जो है उसे न गवाएं , क्योंकि जो आज है , उसकी भी कभी आप उम्मीद ही किया करते थे।
अगर ये तीन चीजें आपके जीवन में हैं तो आप जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।
तो ऐ दोस्तों आपको पता चल ही जाएगा की जिंदगी का नाम अपने में सिमटना नहीं -----हर परिस्थिति को हंसकर सहना और उससे भी जीने की एक वजह ढूढ़ लेना ही जिंदगी हैं।

मै लौटना चाहता हूँ, उन दिनों
जब मुस्कराहटें हुआ करती थी बेवजह
और जहाँ में कोई गम न था
मै लौटना चाहता हूँ, उस वर्तमान में
जब न थे भविष्य के कोई सपने
और यादो का कोई दौर न था
मै लौटना चाहता हूँ, वक्त के उस हल्केपन में
जहाँ खुशियों का कोई बोझ न था।

दोस्तों जीवन को अपने नजरिये से देखिये , जरूरी नहीं की जीवन जीने का जो तरीका आप अपने आस पास देख रहे हैं, वही सच्चा और अच्छा हो।
आपके लिए जीवन के मायने कुछ और हो सकते हैं , और हो सकता है कि आपका वाला तरीका अधिक बेहतर हो , और समाज को एक नयी दिशा भी दे जाए।

न जाने किस चाहत की, उम्र भर तलाश रही
एक पूरी हुई , तो दूसरी की आस रही।
ये संघर्ष भी एक दिन ख़तम होगा
तेरी जीत होगी, और जश्न भी होगा

दोस्तों हममे में से बहुत लोग ऐसे हैं ,जिनके पास सफल होने के लिए सभी साधन हैं ,पर फिर भी सफलता हाथ नहीं आती है , आपको पता है ऐसा क्यों होता है। अगर आपके पास ये तीन चीजे है तो आप जरूर सफल हो सकते हैं---उत्साह , सही संसाधन और सही मार्गदर्शन।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि यह article आपको पसंद आया होगा , please कमेंट के द्वारा feedback जरूर दे। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझाओं का स्वागत है , अगर आप मेरे आर्टिकल को पसन्द करते है तो जरूर Follow करे ताकि आपको तुरंत मेरे आर्टिकल आपको मिल जाए। 



धन्यवाद                                       

Comments

Popular posts from this blog

आत्मसम्मान का महत्व

दोस्तों अपने अवचेतन मन की शक्ति का इस्तेमाल करके आप नकारात्मक और आत्म-सम्मान के आभाव से कैसे उभर सकते हैं। दोस्तों यदि आप तनावग्रस्त या चिंतित हैं कि कोई भी आपको कद्र नहीं करेगा, दूसरा तो केवल सलाह दे सकता है लेकिन दुःख का अनुभव तो सिर्फ तुम ही अनुभव कर सकते हो।  तो दोस्तों यह लेख मै इसी बात पर ही लिखने जा रहा हूँ, इस लेख में आपको बताऊंगा कि आप और सिर्फ आप ही अपनी प्रतिक्रियाओं, विचारों व भावनाओं के लिए उत्तरदायी हैं। आप सीखेंगे कि स्वयं से प्रेम कैसे करें, मानसिक शांति कैसे पाएँ, दूसरों के प्रभुत्व से छुटकारा कैसे पाएँ और सुखद, सफल जीवन कैसे जिएँ। दोस्तों आज का टॉपिक है  "आत्मसम्मान का महत्व" आत्म सम्मान क्या है: दोस्तों आत्म सम्मान का अर्थ है स्वयं का सम्मान करना स्वयं को समझना अपने आप पर गर्व करना। आत्म सम्मान हमेशा आत्म विश्वास के साथ आता है और खुद पर इतना विश्वास होना चाहिए की आप अपने महत्व को जान सके। खुद के महत्व को जानकर खुद का सम्मान करना ही आत्म सम्मान कहलाता है। जो व्यक्ति स्वयं का सम्मान करता है वो ही दुसरो से सम्मान पाता है। आत्म सम्मान वो है जहाँ आपको अपना नि

जैसा सोचोगे वैसा आप बन जाओगे

दोस्तों दुनिया में कुछ ही लोग सम्मान, ख़ुशी, दौलत, समृद्धि, और सफलता क्यों हासिल कर पाते हैं; जबकि अधिकतर लोग एक औसत जीवन ही जी पाते हैं? तो दोस्तों आज हम इसी टॉपिक पर आलेख लिखने जा रहे हैं।  जैसा सोचोगे वैसा आप बन जाओगे इसकी वजह क्या है? ऐसा क्यों होता है? शायद कुछ लोग यहाँ पर ये सवाल कर सकते है की ये बड़ी सोच क्या बला है? सच में..! लोगो के सोच में अंतर होता है। उनके शिक्षा, अनुभव, माहौल और जरूरते भले ही उनकी सोच पर प्रभाव डालता है, लेकिन फिर भी इन्सान की सोच का आकार अलग अलग होता है। हुनरमंद लोग जिन्होंने कमजोरियों को जीता,  बड़ी सोच वाले लोग बहुत कम क्यों है? हाँ, ये सच है, लोग सोचते ही नहीं! हमारे जीवन वही सब और उतना ही अच्छा (बुरा) होता है जिसकी हम जितनी अच्छी( बुरी) कल्पना कर सकते हैं। जो चीज हमारे अंदर (मन मे) विद्यमान है वही चीज बाहर दिखती है। हमारा मस्तिष्क इस ब्रह्मांड मस्तिष्क का एक छोटा सा भाग है और हम जो कल्पना करते है ब्रह्मांड की शक्तियां वो सब हमारे समक्ष रखने का प्रयास करती हैं। इसे कुछ लोगों ने " law of attraction" का नाम भी दिया है। हमारा मस्तिष्क हमेश

जिंदगी में अपनी तुलना किसी से मत करना |

दोस्तों दूसरों के साथ स्वयं की तुलना करना मनुष्य का सहज स्वभाव है। ना चाहते हुए भी अक्सर दूसरों के साथ उनकी तुलना करने के विचार मन में आ ही जाते हैं।  दोस्तों मैं तो स्वयं की कभी तुलना नही करता  ,क्योंकि तुलना का प्रभाव हमेशा ही गलत होता हैं।  अगर आप स्वयं को अच्छी स्थिति में देखना चाहते हो तो बस अपने क्षेत्र में प्रयास करते रहो ,अपना कर्म करो ,और आगे बढ़ते रहो । तुलना करना भी बेकार हैं क्योंकि यहां हर इंसान अलग हैं ,उसकी यात्रा अलग है,उसकी परिस्थितियाँ अलग हैं और तुलना तो केबल बराबर में ही हो सकती हैं।  दोस्तों इस दुनिया में कोई भी दो व्यक्ति या वस्तुएं एक समान नहीं हैं. प्रत्येक व्यक्ति, प्रत्येक वस्तु अद्वितीय है. सृष्टि में जब कोई दो व्यक्ति एक से हैं ही नहीं तो फिर किसी से किसी की तुलना कैसे की जा सकती है. ऐसा बहुत बार हुआ है मेरे जीवन में कि मुझे मुझसे अधिक काबिल व्यक्ति मिले हैं।  मैं भी दूसरों के साथ स्वयं की तुलना करता हूं। यह एक स्वाभाविक वृत्ति है। परंतु इस वृत्ति का उपयोग मैं स्वयं को प्रेरित और उत्साह से ओतप्रोत करने के लिए करता हूं।    दोस्तों ज्यादातर लोग इसलिए दुखी नहीं