Skip to main content

ईश्वर पर विश्वास


दोस्तों जहां पर श्रद्धा और आस्था होती है वह पर कभी भी अविश्वास या बिन भरोसा नहीं होता। होता है तो केवल सम्पूर्ण भरोसा एवम् विश्वास! अगर आपके बस में होता तो अवश्य कर लेते सही लेकिन जब आपके बस में नहीं रहा तो ईश्वर पर छोड़ दिया जाता है , यह कैसा विश्वास हुआ? यह कैसा भरोसा हुआ? तो ईश्वर पर सम्पूर्ण भरोसा तो तब होता है जब आप हर समय उन्ही के लिए कर्म करते हो, उन्हीं को समर्पित हो के कर्म करते हो। तब आपकी आस्था और विश्वास अटल भरोसे में परिवर्तित हो जाएगी और स्वयं ईश्वर आपकी सहायता हेतु प्रकट हो जाएंगे।

दोस्तों आज मै एक शुभचिंतक के Request पर एक टॉपिक पर लिख रहा हूँ , जिसका नाम है -     
          

"ईश्वर पर विश्वास" 



Welcome to ईश्वर पर विश्वास

आओ आज किसी का यूँ ही, इंतजार करते हैं..!

चाय बनाकर फिर, कोई बात करते हैं..!!

उम्र  50 / 60  के पार  हो गई हमारी..!

बुढ़ापे का चलो, अभिनन्दन  करते है..!!

कौन आएगा अब, हमको देखने यहां..!

एक - दूसरे की, देखभाल करते है..!!

आओ फिर से दोस्तो को, कॉल करते हैं..!!

जिंदगी जो बीत गई, सो बीत गई..!

बाकी बची में फिर से, प्यार करते हैं..!!

ईश्वर ने जो भी दिया, लाजवाब दिया..!

चलो शुक्रिया उसका, बार बार करते हैं..!!

सभी का हाल यही है, इस जमाने में..!

ग़ज़ल ये सब यारों के, नाम करते हैं,।

दोस्तों जब भी आपको कुछ परेशानियां आती है तो आप भगवान् को दोष देते हो।

इसी बात पर आपको एक उदाहरण बता रहा हूँ , कृपया ध्यान से समझिएगा----

एक व्यक्ति का दिन बहुत खराब गया उसने रात को ईश्वर से फ़रियाद की, और व्यक्ति ने कहा, भगवान आप गुस्सा न हों तो एक प्रश्न पूछूँ ? भगवान ने कहा, 'पूछो , जो पूछना हो व्यक्ति ने कहा, भगवान, आपने आज मेरा पूरा दिन एकदम खराब क्यों किया ? भगवान हँसे और पूछा, पर हुआ क्या ? व्यक्ति ने कहा सुबह अलार्म नहीं बजा और मुझे उठने में देरी हो गई, भगवान ने कहा, अच्छा फिर व्यक्ति ने कहा देर हो रही थी उस पर स्कूटर बिगड़ गया, मुश्किल से रिक्शा मिली , भगवान ने कहा, अच्छा फिर व्यक्ति ने कहा,घर से भी टिफ़िन ले नहीं गया था, और देखा तो वहां केन्टीन भी बंद थी। कुछ भी खाने को नहीं मिला , फिर मुश्किल से एक वडा पाव दूकान मिली और खाकर दिन निकाला, भगवान केवल हँसे

व्यक्ति ने फ़रियाद आगे चलाई , 'मुझे आज आज बहुत ही काम का एक का फ़ोन आने वाला था और फ़ोन ही हैंग होकर बंद हो गया।

भगवान ने पूछा अच्छा फिर व्यक्ति ने कहा, मैंने सोचा घर जल्दी पहुंच के  AC चलाकर सो जाऊंगा , पर जैसे ही घर पहुँचा और देखा तो पता चला कि तो लाईट बहुत देर से गई हुई थी, और   मैंने बोला हे भगवान.... सारी मुसीबते मेरे साथ क्यों? , ऐसा क्यों किया मेरे साथ ? मैंने किसी का किया बिगाड़ा।


भगवान ने कहा, देखो , मेरी बात ध्यान से सुनो, आज तुझ पर कोई आफ़त आयी थी, अपने देवदूत को भेजकर मैंने रुकवाई,ALARMM न बजे  ऐसा मैंने  किया। गाड़ी से दुर्घटना होने का डर था आपके साथ , इसलिए मैंने स्कूटर कोख़राब कर दिया। CANTEEN में खाना  खाने सेFOOD POISONN हो जाता। और फ़ोन पर बड़ी काम की बात करने वाला  मनुष्य तुम्हे बहुत बड़े घोटाले में फँसा सकता था  , इसलिए  मैंने फ़ोन बंद कर दिया। तेरे घर में आज शार्ट सर्किट से आग लगती, तू सोया रहता और तुझे पता ही नहीं चलता , इसलिए लाईट बंद कर दी ! मैंने यह सब तुझे बचाने के लिए किया; इसके बाद व्यक्ति ने कहा हे भगवान मुझसे भूल हो गयी , पर शक किया , पता नहीं क्या क्या सोच लिया था , मुझे माफ किजीए , आज के बाद फ़रियाद नहीं करूँगा।

भगवान ने  बोला कि तुमको अब से माफी माँगने की कोई  ज़रूरत नहीं ,लेकिन हमेशा विश्वास रखना मेरे ऊपर कि मैं हूं ना।

मैं जो भी करूँगा वो तेरे लिए वो अच्छा  ही होगा।जिंदगी में जो कुछ अच्छा - ख़राब होता है,उन सभी का मतलब बहुत समय निकल जाने के  के बाद ही समझ में आता है। मेरे कोई भी कार्य पर शंका न कर ,श्रद्धा रख। जिंदगी का सारा  बोझ अपने ऊपर लेकर घूमने के बदले मेरे कंधों पर रख दे TENSION मत कर, चितंन कर,  मैं हूं ना।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि यह article आपको पसंद आया होगा , please कमेंट के द्वारा feedback जरूर दे। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझाओं का स्वागत है , अगर आप मेरे आर्टिकल को पसन्द करते है तो जरूर Follow करे ताकि आपको तुरंत मेरे आर्टिकल आपको मिल जाए। 

धन्यवाद                                       

Comments

Popular posts from this blog

आत्मसम्मान का महत्व

दोस्तों अपने अवचेतन मन की शक्ति का इस्तेमाल करके आप नकारात्मक और आत्म-सम्मान के आभाव से कैसे उभर सकते हैं। दोस्तों यदि आप तनावग्रस्त या चिंतित हैं कि कोई भी आपको कद्र नहीं करेगा, दूसरा तो केवल सलाह दे सकता है लेकिन दुःख का अनुभव तो सिर्फ तुम ही अनुभव कर सकते हो।  तो दोस्तों यह लेख मै इसी बात पर ही लिखने जा रहा हूँ, इस लेख में आपको बताऊंगा कि आप और सिर्फ आप ही अपनी प्रतिक्रियाओं, विचारों व भावनाओं के लिए उत्तरदायी हैं। आप सीखेंगे कि स्वयं से प्रेम कैसे करें, मानसिक शांति कैसे पाएँ, दूसरों के प्रभुत्व से छुटकारा कैसे पाएँ और सुखद, सफल जीवन कैसे जिएँ। दोस्तों आज का टॉपिक है  "आत्मसम्मान का महत्व" आत्म सम्मान क्या है: दोस्तों आत्म सम्मान का अर्थ है स्वयं का सम्मान करना स्वयं को समझना अपने आप पर गर्व करना। आत्म सम्मान हमेशा आत्म विश्वास के साथ आता है और खुद पर इतना विश्वास होना चाहिए की आप अपने महत्व को जान सके। खुद के महत्व को जानकर खुद का सम्मान करना ही आत्म सम्मान कहलाता है। जो व्यक्ति स्वयं का सम्मान करता है वो ही दुसरो से सम्मान पाता है। आत्म सम्मान वो है जहाँ आपको अपना नि

जैसा सोचोगे वैसा आप बन जाओगे

दोस्तों दुनिया में कुछ ही लोग सम्मान, ख़ुशी, दौलत, समृद्धि, और सफलता क्यों हासिल कर पाते हैं; जबकि अधिकतर लोग एक औसत जीवन ही जी पाते हैं? तो दोस्तों आज हम इसी टॉपिक पर आलेख लिखने जा रहे हैं।  जैसा सोचोगे वैसा आप बन जाओगे इसकी वजह क्या है? ऐसा क्यों होता है? शायद कुछ लोग यहाँ पर ये सवाल कर सकते है की ये बड़ी सोच क्या बला है? सच में..! लोगो के सोच में अंतर होता है। उनके शिक्षा, अनुभव, माहौल और जरूरते भले ही उनकी सोच पर प्रभाव डालता है, लेकिन फिर भी इन्सान की सोच का आकार अलग अलग होता है। हुनरमंद लोग जिन्होंने कमजोरियों को जीता,  बड़ी सोच वाले लोग बहुत कम क्यों है? हाँ, ये सच है, लोग सोचते ही नहीं! हमारे जीवन वही सब और उतना ही अच्छा (बुरा) होता है जिसकी हम जितनी अच्छी( बुरी) कल्पना कर सकते हैं। जो चीज हमारे अंदर (मन मे) विद्यमान है वही चीज बाहर दिखती है। हमारा मस्तिष्क इस ब्रह्मांड मस्तिष्क का एक छोटा सा भाग है और हम जो कल्पना करते है ब्रह्मांड की शक्तियां वो सब हमारे समक्ष रखने का प्रयास करती हैं। इसे कुछ लोगों ने " law of attraction" का नाम भी दिया है। हमारा मस्तिष्क हमेश

जिंदगी में अपनी तुलना किसी से मत करना |

दोस्तों दूसरों के साथ स्वयं की तुलना करना मनुष्य का सहज स्वभाव है। ना चाहते हुए भी अक्सर दूसरों के साथ उनकी तुलना करने के विचार मन में आ ही जाते हैं।  दोस्तों मैं तो स्वयं की कभी तुलना नही करता  ,क्योंकि तुलना का प्रभाव हमेशा ही गलत होता हैं।  अगर आप स्वयं को अच्छी स्थिति में देखना चाहते हो तो बस अपने क्षेत्र में प्रयास करते रहो ,अपना कर्म करो ,और आगे बढ़ते रहो । तुलना करना भी बेकार हैं क्योंकि यहां हर इंसान अलग हैं ,उसकी यात्रा अलग है,उसकी परिस्थितियाँ अलग हैं और तुलना तो केबल बराबर में ही हो सकती हैं।  दोस्तों इस दुनिया में कोई भी दो व्यक्ति या वस्तुएं एक समान नहीं हैं. प्रत्येक व्यक्ति, प्रत्येक वस्तु अद्वितीय है. सृष्टि में जब कोई दो व्यक्ति एक से हैं ही नहीं तो फिर किसी से किसी की तुलना कैसे की जा सकती है. ऐसा बहुत बार हुआ है मेरे जीवन में कि मुझे मुझसे अधिक काबिल व्यक्ति मिले हैं।  मैं भी दूसरों के साथ स्वयं की तुलना करता हूं। यह एक स्वाभाविक वृत्ति है। परंतु इस वृत्ति का उपयोग मैं स्वयं को प्रेरित और उत्साह से ओतप्रोत करने के लिए करता हूं।    दोस्तों ज्यादातर लोग इसलिए दुखी नहीं