Skip to main content

मनुष्य जीवन का रहस्य

         

दोस्तों आज का समय एक हाथ से नहीं दोनों हाथों से जिम्मेदारियों को संभालने का है, थोड़ी सी सूझबूझ और टाइम मैनेजमेंट से चले तो वक्त कभी कम नहीं पड़ता और संभल जाता है! पढ़ाई, करिए, प्यार, शादी और जिम्मेदारियां सबके जीवन में दस्तक देती है तथा हर इंसान जिम्मेदारी निभाता है! अंतर इतना है कि कुछ खुशी से अपनाते हैं तो कुछ बोझ मानकर चलते हैं! जीवन में 'ups and down' आते जाते हैं, लेकिन इनका सामना करना जरूरी है!

जीवन में आत्मविश्वास और आगे बढ़ने में हम अकेले नहीं बल्कि परिवार और साथी हमेशा साथ होता है! जो भी काम करें उसे पूरे जोश और मेहनत के साथ करें क्योंकि हमारी 'प्राथमिकता' ही आगे बढ़ने में मददगार होती है!

Welcome to मनुष्य जीवन का रहस्य

दोस्तों हमें जीवन के हर पहलू को बखूबी जीना चाहिए क्योंकि जिंदगी बिना खुशी और उत्साह के नीरस हो जाती है! काम और परिवार दोनों ही हमारे लिए 'इंपॉर्टेंट' होना चाहिए तथा हमें कभी काम के लिए फैमिली या फैमिली के लिए काम को 'अवॉइड' नहीं करना चाहिए! अक्सर जिंदगी में कुछ ऐसे क्षण आते हैं जब हम निराशा से ग्रस्त हो जाते हैं! ऐसे समय में ना तो हमें कुछ सूझता है और ना ही कुछ समझ आता है!

दोस्तों जीवन के प्रत्येक क्षण को खुशियों तथा आनंद से भरने के लिए जीए तथा लोगों से कुछ अलग करने के बारे में सोचें! इसके साथ ही सभी को क्षमा करने के लिए हमेशा तैयार रहें! आपका जीवन किसी तरह की तनाव के बिना आसानी से चल सकता है! जीवन को सुचारू रूप से जीने के लिए कुछ बातों को ध्यान रखना चाहिए! जैसे कि

# जिंदगी, हर मोड़ पर हमारा इम्तिहान लेने को खड़ी रहती है, जिंदगी के इस इम्तिहान के लिए हमें हर वक्त तैयार रहना चाहिए!

# जीवन के बारे में खास बात यह है कि किसी चीज का महत्व आपको तभी पता चलता है जब वह चीज आपकी जिंदगी से तथा आप से दूर होने लगती है!

# जिंदगी एक आइसक्रीम की तरह है, " taste " करोगे तो भी पिघलेगी और "waste" करोगे तो भी पिघलेगी, इसलिए जिंदगी को "waste" नहीं "taste" करिए!

# अगर आप ध्यान दे तो अक्सर हमारी जिंदगी में जो टेंशन आती है उसकी शुरुआत छोटी होती है लेकिन हम खुद ही उसे अपनी नकारात्मक विचारों से भरते जाते हैं और धीरे-धीरे वह बड़ा रूप लेने लगती है!

# जीवन की समस्याएं ऐसी होती है कि आप इन्हें कुछ देर तक अपने दिमाग में रखिए और लगेगा कि सब कुछ ठीक है, उनके बारे में ज्यादा सोचिए और आपको पीड़ा होने लगेगी! इन्हें और भी देर तक अपने दिमाग में रखिए, आपको "पैरालाइज" करने लगेगी तथा आप कुछ नहीं कर पाएंगे!

# जिंदगी किसी के लिए नहीं रुकती बस जीने की वजह बदल जाती है!

# इंसान जिंदगी में गलतियां करके उतना दुखी नहीं होता जितना कि वह बार- बार उन गलतियों के बारे में सोच कर होता है!

# जीवन की राह चाहे जो भी हो, जब मुश्किलों का सामना करने में मजा आने लगे, तो मंजिल पर पहुंचने का रोमांच और बढ़ जाता है!

# जीवन में चाहे कितनी ही कठिन से कठिन परिस्थितियां क्यों ना आ जाए पर कभी हिम्मत मत हारिए क्योंकि कब, कैसे, किसका, वक्त बदलेगा यह कोई नहीं बता सकता!

# जीवन में आप उन चीजों से कभी समझौता ना करें जो आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है!
Welcome to मनुष्य जीवन का रहस्य

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि यह article आपको पसंद आया होग, please कमेंट के द्वारा feedback जरूर दे।

आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझाओं का स्वागत है , कृपया share करे और जुड़े रहने के लिए Follow जरूर करे ताकि आपको जब भी हम कोई आलेख लिखे आपको तुरंत मिल जाए।


धन्यवाद
LifeWithAshish

Comments

Popular posts from this blog

आत्मसम्मान का महत्व

दोस्तों अपने अवचेतन मन की शक्ति का इस्तेमाल करके आप नकारात्मक और आत्म-सम्मान के आभाव से कैसे उभर सकते हैं। दोस्तों यदि आप तनावग्रस्त या चिंतित हैं कि कोई भी आपको कद्र नहीं करेगा, दूसरा तो केवल सलाह दे सकता है लेकिन दुःख का अनुभव तो सिर्फ तुम ही अनुभव कर सकते हो।  तो दोस्तों यह लेख मै इसी बात पर ही लिखने जा रहा हूँ, इस लेख में आपको बताऊंगा कि आप और सिर्फ आप ही अपनी प्रतिक्रियाओं, विचारों व भावनाओं के लिए उत्तरदायी हैं। आप सीखेंगे कि स्वयं से प्रेम कैसे करें, मानसिक शांति कैसे पाएँ, दूसरों के प्रभुत्व से छुटकारा कैसे पाएँ और सुखद, सफल जीवन कैसे जिएँ। दोस्तों आज का टॉपिक है  "आत्मसम्मान का महत्व" आत्म सम्मान क्या है: दोस्तों आत्म सम्मान का अर्थ है स्वयं का सम्मान करना स्वयं को समझना अपने आप पर गर्व करना। आत्म सम्मान हमेशा आत्म विश्वास के साथ आता है और खुद पर इतना विश्वास होना चाहिए की आप अपने महत्व को जान सके। खुद के महत्व को जानकर खुद का सम्मान करना ही आत्म सम्मान कहलाता है। जो व्यक्ति स्वयं का सम्मान करता है वो ही दुसरो से सम्मान पाता है। आत्म सम्मान वो है जहाँ आपको अपना नि

जैसा सोचोगे वैसा आप बन जाओगे

दोस्तों दुनिया में कुछ ही लोग सम्मान, ख़ुशी, दौलत, समृद्धि, और सफलता क्यों हासिल कर पाते हैं; जबकि अधिकतर लोग एक औसत जीवन ही जी पाते हैं? तो दोस्तों आज हम इसी टॉपिक पर आलेख लिखने जा रहे हैं।  जैसा सोचोगे वैसा आप बन जाओगे इसकी वजह क्या है? ऐसा क्यों होता है? शायद कुछ लोग यहाँ पर ये सवाल कर सकते है की ये बड़ी सोच क्या बला है? सच में..! लोगो के सोच में अंतर होता है। उनके शिक्षा, अनुभव, माहौल और जरूरते भले ही उनकी सोच पर प्रभाव डालता है, लेकिन फिर भी इन्सान की सोच का आकार अलग अलग होता है। हुनरमंद लोग जिन्होंने कमजोरियों को जीता,  बड़ी सोच वाले लोग बहुत कम क्यों है? हाँ, ये सच है, लोग सोचते ही नहीं! हमारे जीवन वही सब और उतना ही अच्छा (बुरा) होता है जिसकी हम जितनी अच्छी( बुरी) कल्पना कर सकते हैं। जो चीज हमारे अंदर (मन मे) विद्यमान है वही चीज बाहर दिखती है। हमारा मस्तिष्क इस ब्रह्मांड मस्तिष्क का एक छोटा सा भाग है और हम जो कल्पना करते है ब्रह्मांड की शक्तियां वो सब हमारे समक्ष रखने का प्रयास करती हैं। इसे कुछ लोगों ने " law of attraction" का नाम भी दिया है। हमारा मस्तिष्क हमेश

जिंदगी में अपनी तुलना किसी से मत करना |

दोस्तों दूसरों के साथ स्वयं की तुलना करना मनुष्य का सहज स्वभाव है। ना चाहते हुए भी अक्सर दूसरों के साथ उनकी तुलना करने के विचार मन में आ ही जाते हैं।  दोस्तों मैं तो स्वयं की कभी तुलना नही करता  ,क्योंकि तुलना का प्रभाव हमेशा ही गलत होता हैं।  अगर आप स्वयं को अच्छी स्थिति में देखना चाहते हो तो बस अपने क्षेत्र में प्रयास करते रहो ,अपना कर्म करो ,और आगे बढ़ते रहो । तुलना करना भी बेकार हैं क्योंकि यहां हर इंसान अलग हैं ,उसकी यात्रा अलग है,उसकी परिस्थितियाँ अलग हैं और तुलना तो केबल बराबर में ही हो सकती हैं।  दोस्तों इस दुनिया में कोई भी दो व्यक्ति या वस्तुएं एक समान नहीं हैं. प्रत्येक व्यक्ति, प्रत्येक वस्तु अद्वितीय है. सृष्टि में जब कोई दो व्यक्ति एक से हैं ही नहीं तो फिर किसी से किसी की तुलना कैसे की जा सकती है. ऐसा बहुत बार हुआ है मेरे जीवन में कि मुझे मुझसे अधिक काबिल व्यक्ति मिले हैं।  मैं भी दूसरों के साथ स्वयं की तुलना करता हूं। यह एक स्वाभाविक वृत्ति है। परंतु इस वृत्ति का उपयोग मैं स्वयं को प्रेरित और उत्साह से ओतप्रोत करने के लिए करता हूं।    दोस्तों ज्यादातर लोग इसलिए दुखी नहीं